Header Ads

ज़ीनत अमान ने एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के काले सच से उठाया पर्दा, खोले अपने दिल के राज

Zeenat Aman Speaks About Gender Pay Gap: दीपिका पादुकोण, कृति सनोन, कैटरीना कैफ, आलिया भट्ट बॉलीवुड की प्रमुख एक्ट्रेस में से एक हैं। ये एक्ट्रेस एक्टिंग के साथ-साथ अपने ग्लैमर और बोल्ड लुक के लिए भी चर्चा में रहती है। लेकिन बॉलीवुड में बोल्डनेस की शुरुआत 70-80 के दशक में हुई थी। एक्ट्रेस ज़ीनत अमान उस दौर की ऐसी एक्ट्रेस थीं जो अपनी एक्टिंग से ज्यादा अपनी बोल्डनेस और अपने पहनावे के स्टाइल के लिए मशहूर थीं। उन्होंने 1970 में फिल्म 'हंगामा' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। फिलहाल वह बॉलीवुड में सक्रिय नहीं हैं। उन्होंने हाल ही में अपना इंस्टाग्राम अकाउंट शुरू किया है। इंस्टाग्राम पर उनकी हाल में की गई पोस्ट ने नेटिज़न्स का ध्यान खींचा।


एक्ट्रेस ने उठाया कम वेतन मिलने का मुद्दा


हाल ही में ज़ीनत ने अपनी फिल्म 'कुर्बानी' के गाने 'लैला ओ लैला' की शूटिंग का एक पुराना वीडियो शेयर किया है। इतना ही नहीं इस पोस्ट में उन्होंने एक्ट्रेस के कम वेतन के मुद्दे पर भी टिप्पणी की है। उन्होंने ने वीडियो में कहा है, "90 प्रतिशत बार, यहां महिलाएं सजावटी भूमिकाएं निभा रही हैं। वह अग्रणी व्यक्ति के चारों ओर गाते और डांस करती हैं, लेकिन अब चीजें बदल रही हैं और महिलाएं पर्याप्त भूमिकाओं की मांग कर रही हैं जो बहुत अच्छा है क्योंकि भारत में महिलाओं के पास सजावटी के अलावा पहचान के लिए कुछ होना चाहिए।"


एक्ट्रेस ने इंडस्ट्री को लेकर कही ये बात


उन्होंने ने वीडियो शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, "70 के दशक के अंत में, ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कमीशन के कीथ एडम कुर्बानी के सेट पर आ गए, जहां मैं लैला ओ लैला गाने के लिए रिहर्सल कर रही थी, इस दौरान मैं एक इंटरव्यू के लिए रुक गई थी। इस फुटेज को शूट किए हुए लगभग 50 साल हो चुके हैं और तब से इंडस्ट्री में काफी बदलाव आए हैं।"


ज़ीनत को मिलता था पुरुषों के मुकाबले कम वेतन


उन्होंने आगे लिखा, "अब महिला को सिर्फ खूबसूरती की वस्तु की तरह ही नहीं देखा जाता है। हालांकि जो नहीं बदला है वह है 'जेंडर पे गैप'। उस समय मुझे सबसे अधिक भुगतान पाने वाली एक्ट्रेस के रूप में जाना जाता था, लेकिन मेरे पुरुष सह-कलाकारों की तुलना में, मेरा पारिश्रमिक बहुत कम था। हमारे वेतन चेक में असमानता इतनी बड़ी थी कि यह हास्यास्पद था।"

यह भी पढ़ें: इस एक्टर ने भरी महफिल में फोड़ दी थी ज़ीनत अमान की एक आंख, बहुत दर्दनाक था वो किस्सा!


आज भी इंडस्ट्री में नहीं सुलझा यह मुद्दा


ज़ीनत ने पोस्ट में आगे लिखा, "इस क्लिप में आप जिस ज़ीनत को देख रहे हैं, उसे पूरा यकीन था कि आधी सदी के बाद के समय में तराजू बराबर होगा। इसलिए ये मुझे निराश करता है कि आज भी फिल्म इंडस्ट्री में महिलाओं के वेतन में समानता नहीं है। महिलाओं ने लगातार काम किया है, और मुझे वास्तव में लगता है कि ये जिम्मेदारी अब हमारे पुरुषों - अभिनेताओं, निर्देशकों, निर्माताओं पर है। ये सुनिश्चित करने के लिए कि उनकी महिला सहकर्मियों को उचित भुगतान किया जाए। ये इतनी सरल और स्पष्ट बात लगती है, और फिर भी ये क्रांतिकारी होगा, यदि कोई व्यक्ति वास्तव में ऐसा करता है तो।"


ज़ीनत के इस पोस्ट की हो रही खूब तारीफ


हर कोई ज़ीनत अमान के इस पोस्ट की तारीफ कर रहा है। उनके पोस्ट पर तमाम दिग्गज एकट्रेस ने भी कमेंट किया है। एक्ट्रेस रिद्धिमा पंडित ने लिखा, 'मैम, मैंने आपका यह इंटरव्यू पहले भी देखा है। आप यकीनन प्रेरणा देती हैं।' वहीं, श्वेता बच्चन ने लिखा, 'एकदम सही कहा और अपनी बात रखी।'


आज भी दुनिया में वेतन असमानता है बड़ा मसला


जैसा कि हम जानते हैं कि दुनियाभर में आज भी वेतन असमानता बड़ा मसला है। बॉलीवुड में भी पुरुष कलाकारों की तुलना में महिला कलाकारों को काफी कम फीस मिलती है, जबकि पुरुष कलाकारों की तरह वो भी अपनी फिल्मों के लिए कड़ी मेहनत करती हैं। ऐसे ही हालात भारत और दुनिया के दूसरे देशों में भी हैं। जीनत अमान ने इसी मसले को अपने लेटेस्ट सोशल मीडिया पोस्ट में उठाया और इंडस्ट्री में एकट्रेस की फीस को लेकर अवाज उठाई है।

यह भी पढ़ें: 45 साल बाद छलका जीनत अमान का दर्द, बोली- 'मुझपर अश्लीलता फैलाने का आरोप लेकिन...'


No comments

Powered by Blogger.