Header Ads

इन 6 फलम न बनए ह बहद अनख रकरड गनज बक म दरज ह नम

Films hold Special Records: फिल्मों की कमाई के रिकॉर्ड की अक्सर ही बात होती है। अक्सर इस तरह से फिल्मों को देखा जाता है कि इसने 100 करोड़ की कमाई की है या 200 करोड़ की कमाई की है। हालांकि कमाई के अलावा भी कुछ इस तरह के रिकॉर्ड भारत की फिल्मों ने बनाए हैं, जिससे इन फिल्मों का नाम गिनीज बुक में दर्ज हो गया है। इसमें आमिर खान की थ्री इडियट्स से लेकर बाहुबली तक का नाम है। सभी फिल्मों के साथ जुड़े रिकॉर्ड अलग-अलग हैं।


ऋतिक की कहो ना प्यार है ने जीते हैं 92 अवार्ड
ऋतिक रोशन ने साल 2000 में अमीषा पटेल के साथ फिल्म 'कहो ना प्यार है' के साथ करियर शुरू किया था। सुपरहिट रही इस फिल्म ने उस वक्त कमाई के कई रिकॉर्ड तोड़े थे। साथ ही इस फिल्म ने कुल 92 अवार्ड बी जीते थे। 92 अवनार्ड जीतकर फिल्म ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया।


यादें: फिल्म में सिर्फ एक एक्टर
साल 1964 में आई फिल्म 'यादें' में सुनील दत्त ने एक्टिंग की थी। खास बात ये है कि इस फिल्म में केवल एक एक्टर था और वो थे सुनील दत्त। ना कोई दूसरा सपोर्टिंग एक्टर था ना ही कोई हीरोइन। फिल्म में दूसरे एक्टर्स की सिर्फ आवाजें आती हैं। 'वर्ल्ड्स फर्स्ट वन एक्टर मूवी' कहे जाने वाली 'यादें' के निर्माता भी सुनील दत्त ही थे। अपनी इसी खूबी के चलते फिल्म नाम 'गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड' में लिखा है।


लव एंड गॉड: फिल्म बनते-बनते बच्चे जवान, जवान बूढ़े हो गए
संजीव कुमार की मुख्य भूमिका वाली फिल्म 'लव एंड गॉड' के नाम सबसे ज्यादा समय में बनने का रिकॉर्ड है। फिल्म का नाम इसलिए गिनीज बुक में है क्योंकि इस फिल्म को बनने में 23 साल लगे थे। फिल्म साल 1963 में बननी शुरू हुई और तमाम मुश्किलों के चलते बार-बार इसकी शूटिंग बंद होती रही। आखिरकार ये फिल्म मई, 1986 में रिलीज हुई।


बाहुबली का 'बाहुबली पोस्टर'
भारतीय सिनेमा की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म 'बाहुबली' के नाम कई रिकॉर्ड जुड़े। इसमें एक रिकॉर्ड ऐसा भी है, जिसने फिल्म को गिनीज बुक में दर्ज करा दिया। प्रभास, राणा दग्गुबती, अनुष्का शेट्टी स्टारर इस फिल्म के नाम पर सबसे लंबे फिल्मी पोस्टर का रिकॉर्ड दर्ज है। कोच्चि की यूनाइटेड मीडिया कंपनी ने बाहुबली का 50,000 स्क्वायर फीट का पोस्टर बनाकर गिनीज बुक में नाम दर्ज कराया।


3 इडियट्स ने भी किया था कमाई में कमाल
आमिर खान, आर माधवन और शरमन जोशी की थ्री इडियट्स पहली फिल्म थी। जिसने वर्ल्ड वाइड लेवल पर 460 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था। इसके लिए फिल्म का नाम गिनीज बुक में दर्ज हुआ था।

पीके: विदेश में धमाल मचाने वाली पहली फिल्म
आमिर खान और अनुष्का शर्मा स्टारर 'पीके' ने बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त कमाई की थी। ये फिल्म भारत के बाहर भी कई देशों में रिलीज हुई। विदेश में 'पीके' जबरदस्त पसंद की गई। पीके के नाम भारत के बाहर किसी देश में सबसे अधिक कमाई करने वाली पहली भारतीय फिल्म होने का रिकॉर्ड गिनीज बुक में है।

यह भी पढ़ें: 'मेरे साथ गलत करने वाला किंग ऑफ बॉलीवुड था...' सलमान की एक्स सोमी का सनसनीखेज खुलासा


No comments

Powered by Blogger.